Breaking
Fri. Sep 20th, 2024

Ration card renewal: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, आज ही करा ले यह काम, नहीं तो रद्द हो जायेगा पुराना कार्ड

By Admin Feb 15, 2024
Ration Card Renewal DateRation Card Renewal Date

रायपुर: Ration card renewal प्रदेश में राशनकार्डों के नवीनीकरण किया जा रहा है। इसके लिए 25 जनवरी से ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। इसकी अंतिम तिथि 29 फरवरी है। रायपुर जिले में कुल 6 लाख 02 हजार 329 कार्डधारी हैं, जिनमें से कुल 3 लाख 50 हजार 203 कार्डधारियों ने अब तक नवीनीकरण के लिए आवेदन किया है। इसमें रायपुर शहरीय क्षेत्र में कुल 2 लाख 68 हजार 91 कार्ड हैं। जबकि 1 लाख 20 हजार 936 कार्डधारियों ने आवेदन किया है। रायपुर के ग्रामीण क्षेत्र में 70.33 प्रतिशत और शहरीय क्षेत्र में 47.95 प्रतिशत राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन किए गए हैं। प्रदेश में नवीनीकरण के लिए अब तक 55 लाख राशनकार्डधारियों ने आवेदन किया है।

Read MOre: Marathi Bhabhi Sexy Video : कैमरे के सामने मराठी भाभी ने दिखाया सेक्सी फिगर, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन सुविधा

Ration card renewal राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग द्वारा एक ऐप जारी किया गया है, जिसके माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। नवीनीकरण ऐप को प्ले स्टोर या खाद्य विभाग की साइट में दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More: Gold Price Today: शादियों के सीजन से पहले सस्ता हुआ सोना, चांदी के दामों में भी गिरावट, जानें आज का ताजा भाव

इनके राशनकार्ड हो जाएंगे रद्द

राशनकार्ड की नवीनीकरण के बाद नया राशन कार्ड जारी किया जाएगा, जिनका नवीनीकरण आवेदन प्राप्त हुआ है उनको ही नया राशन कार्ड जारी होगा और जो नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं किए हैं उनका राशनकार्ड रद्द हो जाएगा।

Read More: cg weather update today: छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में होगी बारिश, तापमान में हल्‍की बढ़ोतरी, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

अंतिम तिथि में हो सकती है वृद्धि

राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए अभी भी लाखों लोगों ने आवेदन नहीं किया है, ऐसे में अंतिम तिथि में वृद्धि हो सकती है। क्योंकि जिनका नवीनीकरण आवेदन जमा नहीं होगा उनका राशन कार्ड निरस्त हो जाएगा। नवीनीकरण के लिए आवेदन की अंतिम तिथि में एक दिन शेष है, यदि कोई हितग्राही अभी भी आवेदन नहीं कर पाए हैं तो आज ही कर लें।

By Admin

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *