Breaking
Fri. Sep 20th, 2024

Poultry Farming: पोल्ट्री फार्म खोलने का सुनहरा मौका, सरकार दे रही ₹40 लाख की सब्सिडी, जानें कैसे करें आवेदन

By Admin Feb 20, 2024
poultry farmpoultry farm

poultry farm: अगर आप मुर्गी पालन (Poultry Farming) फार्म खोलना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. चिकन और अंड़े की मांग लगातार बढ़ रही है. मांग को देखते हुए इस बिजनेस में लोग जुड़ने लगे हैं. बिहार सरकार भी मुर्गी पालन को बढ़ावा देने के लिए समेकित मुर्गी विकास योजना (वित्त वर्ष 2023-24) (Samekit Murgi Vikas Yojana) के तहत 3000 क्षमता के ब्रायलर मुर्गी फार्म पर अनुदान दे रही है.

Read MOre: PM Awas Yojana: खुद के पक्के मकान का सपना हो रहा है पूरा, अब तक 52 हजार 282 आवास निर्माण कार्य पूर्ण

पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगा लाभ

poultry farm लाभुकों का चयन क्रमश: स्वलागत और प्रशिक्षण को प्राथमिकता देते हुए ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर किया जाएगा. प्रशिक्षण के संदर्भ में मान्यता प्राप्त सरकारी संस्थानों से कुक्कुट पालन में प्रशिक्षण संबंधी प्रमाण पत्र ही मान्य होंगे.

समेकित मुर्गी विकास योजना (वित्तीय वर्ष 2023-24) के अन्तर्गत ब्रायलर/लेयर मुर्गी पालन को बढावा देने हेतु अनुदान की योजना के तहत 3000 क्षमता के ब्रायलर मुर्गी फार्म और पूर्व विज्ञापित लेयर फार्म की योजना (वर्ष 2023-24) में रह गए रिक्ति के विरुद्ध 10000 (फीड मिल सहित)/5000 लेयर मुर्गी फार्म क्षमता के लिए विज्ञापन हैं. इसमें अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लाभुकों को 50 फीसदी और सामान्य जाति के लाभुकों को 30 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है.

Read More: Ration card renewal: आगे बढ़ी रा​शन कार्ड नवीनीकरण की तारीख, अब इस दिन तक करा सकते हैं अपडेट

ऑनलाइन आवेदन के लिए जरूरी कागजात

इस योजना का फायदा उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. विज्ञापन प्रकाशन के बाद ऑनलाइन लिंक खुलने के 21 दिनों के अंदर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. ऑनलाइन आवेदन के साथ अपडेटेड लगान रसीद/एल.पी.सी, लीज एकरारनामा, नजरी नक्श, पासबुक, एफडी, सरकारी संस्थानों से कुक्कुट पालन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण-पत्र और अन्य कागजात में फोटो, आधार, वोटर आईडी, पैन कार्ड और आवास प्रमाण-पत्र लगाना अनिवार्य होगा.

By Admin

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *