Breaking
Fri. Sep 20th, 2024

Ladli Behna Yojana: होली से पहले करोड़ों लाड़ली बहनों को बड़ी सौगात, इस दिन खाते में आएंगे पैसे

By Admin Feb 22, 2024
Ladli Behna YojanaLadli Behna Yojana

भोपाल: Ladli Behna Yojana मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के करोड़ों लाभार्थी बहनों के लिए खुशखबरी है।इस बार निश्चित समय से पहले योजना की अगली किस्त मिलने वाली है। सीएम मोहन यादव ने खुद इसका ऐलान किया है।उन्होंने कहा कि होली और महाशिवरात्रि को देखते हुए मार्च की किस्त 10 तारीख की बजाय 1 मार्च को बहनों के खाते में डाली जाएगी, ताकी बहनों को त्यौहारों पर कोई परेशानी ना हो। इसके तहत 1.29 करोड़ बहनों के खाते में 1250 रुपए जारी किए जाएंगे।

विराट कोहली के घर में दूसरी बार गूंजी किलकारी, अनुष्का शर्मा ने दिया बेटे को जन्म

1 मार्च को आएगी लाड़ली बहनों योजना की अगली किस्त

Ladli Behna Yojana दरअसल, आज मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव बालाघाट दौरे पर है, यहां उन्होंने ₹761 करोड़ की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया । इस दौरान उन्होंने प्रदेश की लाड़ली बहनों को संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी योजना बंद नहीं होगी, जिसके माध्यम से माताओं बहनों के जीवन में उजाला आता है। खास करके बहनों सुन लो।हर महीने आपको लाड़ली बहना योजना किस्त तय समय पर भेजी जा रही है और अब अगले महीने तो और भी जल्दी किस्त जारी की जाएगी, क्योंकि अगले महीने होली और महाशिवरात्रि है, ऐसे में इस बार 10 तारीख की बजाय 1 तारीख को बहनों के खाते में राशि भेजी जाएगी।

Poultry Farming: पोल्ट्री फार्म खोलने का सुनहरा मौका, सरकार दे रही ₹40 लाख की सब्सिडी, जानें कैसे करें आवेदन

सीएम ने आगे कहा कि महिलाओं और कन्याओं के लिए लाडली बहना और कन्यादान योजना चलाई गई। विपक्षी पूछते थे कि पैसा नहीं है, आगे कहां से लाओंगे, लेकिन हमने इसका प्रबंध किया, क्योंकि यह भाजपा की सरकार है। कोई योजना बंद नहीं होगी। हम हर हर दस तारीख को बहनो के खाते में राशि डाल रहे है और आगे भी देते रहेंगे। हमारा प्रधानमंत्री प्रधान सेवक है तो हम मुख्य सेवक है।

PM Awas Yojana: खुद के पक्के मकान का सपना हो रहा है पूरा, अब तक 52 हजार 282 आवास निर्माण कार्य पूर्ण

आमतौर पर हर महीने की 10 तारीख को भेजी जाती है किस्त

दरअसल, लाड़ली बहना योजना पिछली शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा मई 2023 में शुरू की गई थी। इसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला किया गया था और फिर इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई थी, इसके बाद रक्षाबंधन 2023 पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था।अब इस योजना के तहत 1250 रुपए महीना के हिसाब से महिलाओं को सालाना 15,000 रुपये मिलते हैं। घोषणानुसार यह राशि हर महीने की 10 तारीख को भेजी जाती है, लेकिन इस बार त्यौहारों को देखते हुए 1 मार्च को 10वीं किस्त भेजी जाएगी।इससे पहले दिवाली के समय तय तारीख से पहले किस्त भेजी गई थी।

Ration card renewal: आगे बढ़ी रा​शन कार्ड नवीनीकरण की तारीख, अब इस दिन तक करा सकते हैं अपडेट

इन बहनों को मिलता है लाभ

बता दे कि इस योजना में 1 जनवरी 1963 के बाद लेकिन 1 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता समेत) वर्ष 2023 में आवेदन के लिए पात्र मानी जाती है।वही महिलाएं, खुद या उनके परिवार में कोई टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए और परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये होना चाहिए।

Mahtari Vandana Yojana Registration: महिलाओं को हर साल मिलेगा 12000 रुपए, आवेदन करने का आज अंतिम तारीख

योजना राशि बढ़ेगी या नहीं? जानें अपडेट

लोकसभा चुनाव से पहले लाड़ली बहना योजना की राशि बढ़ेगी या नहीं, इस सवाल पर प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने स्थिति साफ कर दी है। हाल ही में विधानसभा के बजट सत्र के दौरान कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत के राशि बढ़ाने के प्रश्न पर महिला एवं बाल विकास मंत्री निर्मला भूरिया ने कहा कि लाड़ली बहना योजना में दी जा रही राशि बढ़ाने का फिलहाल सरकार के पास कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है, ऐसे में अभी बहनों को 1250 रुपए प्रति माह ही मिलेंगे।

भूरिया ने आगे कहा कि तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव के दौरान राशि धीरे-धीरे बढ़ाकर तीन हजार रुपये तक करने की घोषणा की थी, लेकिन इसकी समय सीमा बताना संभव नहीं है। झूमा सोलंकी के प्रश्न के उत्तर में महिला एवं बाल विकास मंत्री ने बताया कि 18 से 21 वर्ष की महिलाओं को लाड़ली बहना योजना में सम्मिलित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

By Admin

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *