Breaking
Fri. Sep 20th, 2024

Ration card Update News: फ्री राशन लेने वालों के लिए बड़ी खबर, फट से करवा ले ये काम, नहीं तो रद्द हो सकता है आपका राशन कार्ड

By Admin Jun 9, 2024
Ration card Update NewsRation card Update News

नई दिल्ली: Ration card Update News अगर आप भी फ्री में राशन लेते हो तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, राशनकार्ड धारकों को किसी भी हाल में राशन कार्ड का ई केवाईसी जरूरी है, नहीं तो आपको अनाज नहीं मिलेगा। जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि राशन कार्ड में वर्णित सभी सदस्यों का ई केवाईसी कराना जरूरी है।

Ration Card Renewal Date: फिर बढ़ी राश कार्ड नवीनीकरण की तारीख, अब इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

Ration card Update News साथ ही पूर्ति अधिकारी ने सभी कोटेदारो को निर्धारित समय में कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए है। उन्होंने बताया ई केवाईसी का कार्य ई-पाश के माध्यम से कराए जाने को कोटेदारों को तकनीकी जानकारी और प्रशिक्षण पूर्ति निरीक्षक के माध्यम से दिया जाएगा। ई केवाईसी के लिए मशीन में एक विकल्प उपलब्ध रहेगा।

Ration card renewal: आगे बढ़ी रा​शन कार्ड नवीनीकरण की तारीख, अब इस दिन तक करा सकते हैं अपडेट

आपको बता दें कि राशनकार्ड लाभार्थियों की ई-केवाईसी ई-पॉस के माध्यम से उचित दर के दुकानदारों के यहां मुफ्त होगा। लाभार्थी नजदीकी किसी भी उचित दर की दुकान पर जाकर इसे करा सकेंगे। ई-केवाईसी के लिए लाभार्थियों का ‘बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन’ किया जाएगा। ई-केवाईसी के साथ इस विकल्प के अंतर्गत राशनकार्ड से मोबाइल नंबर जोड़े जाने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। इसका उपयोग राशनकार्ड मुखिया द्वारा करते हुए मोबाइल नंबर फीड या संशोधित किया जा सकेगा।

मोबाइल नंबर पर कार्ड पर प्राप्त होने वाले राशन का विवरण एसएमएस द्वारा प्राप्त होगा। इसके अलावा यदि किसी राशनकार्ड में मुखिया से परिवारजन का संबंध गलत प्रदर्शित है तो उसे भी सुधारा जा सकेगा। इस संशोधन का अधिकार भी केवल राशन के मुखिया का होगा। अन्य सभी सदस्यों को मात्र ई-केवाईसी करना होगा।

By Admin

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *