Breaking
Fri. Sep 20th, 2024

Dhamtari News: बाल विवाह रोकने के लिए महिला बाल विकास विभाग की पहल, तीन अलग अलग टीम बनाकर कर रही निगरानी

By Admin May 10, 2024

धमतरी: Dhamtari News आज अक्षय तृतीया त्योहार है और आज ही के दिन पूरे देश में बड़े पैमाने पर विवाह संपन्न होता है। ऐसे में बाल विवाह होने की संभावना रहती है। इसको लेकर धमतरी में भी महिला बाल विकास विभाग अलर्ट मोड पर है। महिला एवं बाल विकास विभाग के अनुसार धमतरी जिले में आज यानी अक्षय तृतीया के दिन कुल 222 जोड़े शादी संपन्न होना है।

Old Pension News: पुरानी पेंशन को लेकर बड़ी खबर, वित्त मंत्री ने बताया क्या है साय सरकार का प्लान

Dhamtari News ऐसे में जिला प्रशासन की मदद से महिला बाल विकास विभाग तीन अलग अलग टीम बनाकर नगरी कुरूद और धमतरी तहसील में निगरानी कर रही है। विभाग मितानिन ,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और ग्राम पंचायत,वार्ड स्तर तक निगरानी समितियों का गठन किया है। इसके अलावा जिला स्तर पर बाल विवाह रोकथाम के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है साथ ही सार्वजनिक विवाह समारोह कराने वाली संस्थाओं, समाजों के प्रतिनिधियों से इस बारे में आगाह किया है। कु-प्रथा से दूर रहने और नियमों का पालन करने लगातार समझाइश दिया जा रहा है। जिससे जिला में बाल विवाह रोका जा सके।

Shani Nakshatra: बदलने वाली है इन लोगों की जिंदगी, शनिदेव की कृपा से हो जाएंगे अमीर

विभाग के द्वारा पिछले वर्ष कुल 4 बाल विवाह रोकने में सफलता मिली थी इस वर्ष कुल 3 बाल विवाह को रोकने में विभाग सफल हुआ है। बहरहाल आज अक्षय तृतिया के दिन बड़े तादाद में विवाह संपन्न हो रहा है इसलिए टीम के लिए चैलेंजिंग है लेकिन विभाग की माने तो उनकी टीम की पैनी नजर प्रत्येक विवाह मांगलिक कार्य पर है। बहरहाल विभाग के अपने दावे है अब देखने वाली बात होगी की जिला में बाल विवाह रोकने में टीम सफल होते है या नही ये तो वक्त तय करेगा।

By Admin

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *